ITI Kya hai – ITI Kya hota hai

 ITI kya hai इसे कब और कैसे – ITI  (Industrial Training Institute)

ITI Kya Hai  अक्सर लोगो को ITI और IIT में Confusion  होता है क्योकि ये दोनों word सुनने में एक से ही लगते है दोनों में बस एक I का स्थान ही इधर और उधर है लेकिन दोनों में जमीन और आसमान का फर्क है। 
IIT  (Indian  Institute of Technology) और ITI (Industrial Training Institute) दोनों ही टेक्नोलॉजी फ़ील्ड से ही आते है  IIT  के फील्ड में जहाँ B.Tech , M.Tech और PHD की पढाई कराई जाती है वही ITI के फील्ड में ट्रेनिंग के साथ साथ Theory और Practicals पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। 
आईटीआई  8th, 10th और 12th के बाद ही की जाती है अक्सर आपसभी लोगो ने सुना ही होगा की 8th और 10th करने के बाद उनकी railway में जॉब लग गयी है। जिनको जल्दी जॉब की जरुरत होती है वे 10th या 12th के बाद ITI Course कर लेते है तुंरत ही Railway, Sail, Bhel में अच्छे से पढाई कर के जॉब भी पा जाते है
ITI Kya hai - ITI Kya hota hai
ITI Kya hai – ITI Kya hota hai

ITI ka full form kya hai?

ITI का फूल फार्म है ” Industrial Training Institute ” जिसे हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहते है। 

आईटीआई कितने प्रकार की होती है ? ITI Trade Name

आईटीआई ट्रेड मुख्यतः दो प्रकार की होती है 
1. Non-Engineering Trades
2. Engineering Trades 
 

Non-Engineering Trades

नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Non-Engineering Trades) जिसमे टेक्निकल विषय नहीं होते इसके साथ ही साथ विज्ञान और तकनिकी का सम्बन्ध नहीं होता है जैसे की इसके कुछ ट्रेड्स है 

 

 COPA
 Books Binder
 Cutting And Sewing
 Hair And Skin Care
 Stenography (English)
 Stenography (Hindi)
 Data Entry Operator
 Digital Photographer
 Dressmaking
 Fashion Design Technology 
 Health Safety & Enviroment
 Painter

Engineering Trades

इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Engineering Trades) यह ट्रेड्स टेक्नोलॉजी से पूरी तरह जुडी हुवी है इस ट्रेड्स के माध्यम से सभी बच्चों को गणित , विज्ञानं और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की ज्ञान उन्हें दी जाती हैं। इस Engineering Trades के अन्दर बहुत से ट्रेड्स देखने को मिलते है 

 

 Electrician
 Fitter
 Carpenter
 Plumber
 Information technology
 Mechinic Diesel Engine
 Sheet Metal Worker
 Welder
 Automobile
 Electroics
 Machinist
 Machinist (Grinder)
 Machinist Motor Vechcle
 Machinist Radio & TV
 Turner
 Wireman
 Data Entry Operator
 Dairying

इसी तरह से और भी बहुत से ITI Trade  है जिनको आप कर सकते है।  

 
 

ITI में Admission कैसे ले?

आईटीआई में एडमिशन लेने क लिए आपको 10th पास होता जरुरी है ज्यादा तर लोग 10th के बाद ही आईटीआई करना पसंद करते है , अगर आप चाहे तो आईटीआई 12th के बाद भी कर सकते है ये आपके सोच पर है की आप आईटीआई कब करना चाहते है। 
  1. आईटीआई में एडमिशन के लिए 10th पास होना जरुरी है चाहे आप किसी भी board से एग्जाम क्यों न दिए हो.
  2. आईटीआई में एडमिशन में लिए Candidate को 35 % नंबर काम से काम रहना ही चाहिए। 
  3. इसको करने के लिए आपको आयु 14 से 40 साल होने चाहिए 
  4. आईटीआई में एडमिशन के लिए Exam होता है वो फॉर्म आपको भरना होगा नहीं तो बहुत से ऐसे भी कॉलेज होते है जहा आपका एडमिशन डाइरेक ही हो जाता है लेकिन उस कॉलेज की Fee थोड़ा ज्यादा होती है। 

Admission के Time कौन सा College चुने ?

ITI में एडमिशन के लिए आपकी राज्य सरकार के द्वारा Entrance Exam (प्रतियोगिता परीछा) का फॉर्म निकाला जाता है जो की हर साल अप्रैल या मई निकलती है और इसका एग्जाम जून या जुलाई आपके राज्य के अनुसार होती है जिसको आप भर कर और एग्जाम दे कर अपने मन पसन्द कॉलेज में एडमिशन ले सकते है अगर गलती से आप वो फॉर्म नहीं बार पाये तो आप पता करे की कहा कहा ऐसे ही बिना एग्जाम के एडमिशन होता है सभी कॉलेज में कुछ ऐसे भी सीट होते है जाता आपका एडमीशन डीरेक ही होता है 
अगर आप राज्य सरकार द्वारा निकली गयी फॉर्म भर कर किसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो आपका अच्छे नंबर लाने होंगे जिससे आपका एक Govtment College मिला सके जहा आपका फ़ीस बहुत ही कम लगेगा यहाँ आपका फीस 1000 रूपये से 2000 रूपये ही लगेंगे और अगर आप किसी Privates College में जाते है तो वह आपका फीस 25000  से 30000 रूपये तक लग सकते है।  

ITI की कोर्स कितने साल की होती है ?

अगर आपको नहीं पता तो मै बता दू आईटीआई का कोर्स 6 महीने से ले के 2 साल तक का होता है ये आप पर है की आप  कोर्स करने वाले है ज्यादा तक कोर्स 2 साल के ही होते है। 
 

आईटीआई के बाद क्या करे ?

ITI kya hai ये तो जान ही गए है आप ,
आईटीआई करे के बाद 
  1. Iti के बाद Apprentice कर सकते है 
  2. Iti के बाद CTI कर सकते है 
  3. Iti के बाद Polytechnic कर सकते है 

ITI के बाद Apprentice 

अगर आपने आईटीआई कर लिया है या फिर करना चाहते है तो आपके लिए ये जानना बहुत ही जरुरी है की ये Apprentice क्या है? 
Apprentice का मतलब है Internship यानी ट्रेनिंग जिसमे कैंडिडेट को जिस फील्ड में आईटीआई किया है उस फील्ड से जुडी सरे गुण सिखाये जाते है यह एक वह टाइम होता है जिस टाइम आपको सरकारी कार्यालय या निजी कार्यालय में काम करने के लिए बहुत कुछ सिखाया जाता है और इस Apprentice करने के समय आपको कम्पनी कुछ पिसा भी देती है 8000 -12000 रूपये इस अपरेंटिस का समय अवधि 9 महीने से ले कर 1 साल तक का होता है। 
अपरेंटिस करे वालो बच्चो को जल्द से जल्द सरकारी नौकरी लग जाती है इसलिए सभी आईटीआई करने वालो बच्चो को अपरेंटिस करना ही चाहिए।  
 

ITI के बाद CTI 

अगर आने आईटीआई किया है और आपभी इस तरह कैंडिडेट को पढ़ना चाहते है तो आपको CTI करना ही होगा CTI करने से आप सीधा आईटीआई के अध्यापक बन सकते है अगर आप ITI के बाद CTI  करके सरकारी टीचर बन जाते है तो आपकी सैलेरी काफी अच्छी खशी रहने वाली है सरकारी आईटीआई टीचर की सैलेरी 35000 से 60000 रूपये तक होती है 
CIT (Central Trainting Institute For Instructors) जिसमे एडमिशन के लिए आपके पास National Trade Certificate (NTC ) होना बहुत ही जरुरी है। 
 

ITI के बाद Polytechnic 

Polytechnic करने के 2 तरीके होते है। 
  1. 12th के बाद Polytechnic 
  2. ITI के बाद Polytechinc 
12th  के बाद पॉलिटेक्निक करने में 3 साल का सयम लगता है 12th के बाद पॉलिटेक्निक करने वालो के पास बहुत से ट्रेड होते है पॉलिटेक्निक करने के लिए वे अपनी रूचि के अनुसार किसी भी फील्ड से पॉलिटेक्निक कर सकते है।  
 
पर यहाँ हम आईटीआई के बाद होने वाले polytechnic के बारे में बात करने वाले है।
आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने में आपको अब 2 साल का समय लगेगा , परन्तु यहाँ आपने जिस ट्रेड से आईटीआई किया है उसी ट्रीड से पॉलिटेक्निक करना होगा। आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करने से आपको ये फायदा होगा की अपने जिस ट्रेड से आईटीआई किया है और बाद में उसी ट्रेड से पॉलिटेक्निक करने से आपको सब कुछ बहुत ही बारीकी से मालूम हो जाता है जिससे बाद में आपके एक्सप्रिएंस के अनुसार बहुत ही जल्दी जॉब मिल जाती है। 
 
ITI के बाद Job ऒर  Salary …
आपके मन में ये सवाल कभी ना कभी जरूर आया होगा की आईटीआई के बाद क्या जॉब मिलेगी और उसकी सैलरी कितनी होगी आईटीआई के बाद आपको बहुत से निजी कार्यालय और सरकारी कार्यालय दोनों जगहों पर जॉब लगने की संभावना है जैसा की आप सभी को पता है indian government हर साल जॉब निकली है आप अपने ट्रेड के अनुसार फॉर्म भर कर सरकारी नौकरी पा सकते है जिसकी सैलरी (18000 -45000 rs) न्यूनतम 18000 रूपये से अधिकतम 45000 रुपये तक मिल सकती है। 
आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी Railway, Sail, Bhel, Ordnance Factory, DODO,  और भी बहुत सी कम्पनिया है जहाँ आप आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी कर सकते हो.
इसके अलावा निजी कम्पनी में भी आपको जॉब मिल सकती है जिसकी सैलरी 8000 से 16000 रूपये मिल जाती है। 
पर आप कोशिश करे की जल्द से जल्द आपका सरकारी नौकरी ल;लग जाये।

ITI करने के फायदे। …

जैसा की अभी मेने आपलोगो को बताया की जिसको जल्दी जॉब करना होता है वे आईटीआई कर के तुरन्त ही सरकारी या निजी कम्पनी में बहुत ही जल्दी आराम से जॉब पा जाते है अगर आप दूसरी ओर देखे तो आपको जॉब पाने में काफी टाइम लग जाता है 12th के बाद ग्रेजुएशन (स्नातक)करना होगा और उसके बाद कम्पटीशन की तैयारी फिर जा के जॉब मिलता है जिसमे काफी टाइम निकल जाता है जिनको तुरंत ही जॉब करना हो वो आईटीआई कर तुरन्त जॉब पा सकते है 
 

ITI की पूरी जानकारी 

मुझे लगता है की अब आप समझ गए होंगे की ITI  Kya Hai (What Is ITI In Hindi) आईटीआई क्या है ये पोस्ट आपको जरूर अच्छी लगी होगी मैने यहाँ आपको समझने की पूरी कोशिश की है की ITI क्र क्या लाभ है और ITI Course में क्या क्या आपको ट्रेड मिल सकता है मुझे उम्म्मीद है की यहाँ आपको सारी जानकारी मिल गयी है.
यदि आपको इस पोस्ट से जुडी और कोई नहीं जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में अपना Question पूछ सकते है मुझे आपकी Help करने में बड़ी ख़ुशी होगी।  
ये भी पढ़े : Polytechnic kya hai 
 

 

 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!