झारखंड के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देगी झारखंड सरकार

झारखंड के बेरोजगार

युवाओं के लिए खुशखबरी। झारखंड सरकार की ओर बेरोजगार युवाओं को शीघ्र ही दिया जाएगा भत्ता राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2020 से 2021 में इस योजना को शुरू करने के लिए प्रयास तेज कर दिया है। श्रम नियोजन और शैक्षणिक विभाग ने योजना प्रस्ताव पर स्वीकृति के लिए योजना प्राधिकृत समिति को फाइल दोबारा भेजी है योजना और प्राधिकृत समिति के अनुमोदन के बाद इस पर कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। 





विभाग का नाम  श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग
कितने बेरोजगारों को मिलेगा बत्ता  2,37,845
स्नातक पास (Graduate) 5000
स्नातकोत्तर पास (Post Graduate) 7000
योग्यता  Graduate / Post Graduate
फ्रॉम भरने का तरीका  Online
पैसा कहा मिलेगा  Bank

वित्तीय वर्ष 2020 से 2021

के बजट मे किए गए प्रावधान के अनुसार स्नातक पास युवाओं को प्रतिवर्ष ₹5000 और स्नातकोत्तर को ₹7000 सालाना भत्ते के रूप में दिया जाएगा। किसी भी लाभुक को इस योजना का लाभ केवल 2 वर्षों तक मिल सकेगा।

नन मैट्रिक मैट्रिक और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण बेरोजगारों को इसका लाभ नहीं मिलेगा इस योजना का प्रस्ताव के अनुसार इसका लाभ सिर्फ झारखंड के निवासी ही ले सकेंगे।

बेरोजगारों को यह

 पत्र शपथ पत्र भी देना होगा कि उनके पास कोई रोजगार नहीं है। बता दें कि इससे पहले पिछले वर्ष जून में विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली योजना प्राधिकृत समिति ने कोरोनावायरस देते हुए श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग को प्रस्ताव वापस लौटा दिया था।

जरुरी दस्तावेज 
आधार कार्ड 
पैन कार्ड 
जाति 
आवासीय 
आय 
फोटो 
बैंक पासबुक 
मार्कशीट 
बेरोजगारी सपथ पत्र 

2,37,845 स्नातक बेरोजगार झारखंड के नियोजनालयो में निबंधित है प्रत्येक को ₹5000 के हिसाब से 118 करोड रुपए खर्च होंगे। वही 33050 स्नातकोत्तर बेरोजगार नियोजनालय में निबंधित है। 7000 के हिसाब से इन पर ₹230000000 खर्च होंगे। इस प्रकार योजना के लिए प्रतिवर्ष 141 करोड रुपए खर्च करने का प्रावधान राज्य सरकार को इन बेरोजगार युवाओं पर करना होगा। 


Some Useful Importents Links
Apply Online Click Here
Official Website Click Here
How To Apply Video Link Click Here
Find More Latest Update 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *